Wednesday 24 May 2017

Underarms के कालेपन (Blackness) को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

underarms-blackness

चेहरे की रंगत निखारने के लिए हम सभी कई तरह के क्रीम, लोशन और मास्क का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी आईने के सामने खड़े होकर अपने underarms पर गौर किया है?

यूं तो समय की कमी के चलते ज्यादातर लड़कियां रेजर यूज कर लेती हैं लेकिन रेजर यूज करने के साइड-इफेक्ट बहुत बाद में उनके सामने आते हैं. कुछ लड़कियां हेयर-रीमूवल क्रीम भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन इनमें भी मौजूद केमिकल्स भी स्क‍िन पर बुरा असर डालते हैं.

जो लोग स्लीवलेस पहनते हैं उनके लिए ये जरूरी हो जाता है कि उनके underarms साफ हों. अगर underarms काले हैं तो आप चाहें जितनी भी महंगी ड्रेस क्यों न पहन लें, वो बुरी ही लगेगी.

अगर आपको भी underarms से जुड़ी ये परेशानी है तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

1. आलू से मसाज करना रहेगा फायदेमंद
आलू एक नेचुरल ब्लीच है. आलू को गोलाई में पतले-पतले स्लाइस में काट लें. इन स्लाइस से पांच से सात मिनट तक अंडरआर्म्स की मसाज करें. फिर ठंडे पानी से अंडरआर्म्स साफ कर लें. सप्ताह में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करने से फायदा होगा.

2. नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण
नींबू भी एक नेचुरल ब्लीच है. लेकिन अगर आपके अंडरआर्म्स बहुत अधि‍क काले हो चुके हैं तो इसमें थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं. नींबू और बेकिंग सोडा के मिश्रण को आप स्क्रब की तरह भी यूज कर सकते हैं. इस उपाय को भी आप सप्ताह में दो से तीन बार प्रयोग में ला सकते हैं.


3. नारियल तेल है बहुत कारगर
शरीर पर मौजूद हर तरह के दाग-धब्बों के लिए नारियल तेल लगाने की सलाह दी जाती है. नारियल तेल को आप चाहें तो कपूर के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसमें मॉइश्चराइज करने का गुण पाया जाता है.

4. कमाल की चीज है चीनी का स्क्रब
कालेपन को दूर करने के लिए चीनी का स्क्रब भी बहुत फायदेमंद है. चीनी को नींबू के रस के साथ या फिर नारियल तेल के साथ मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है. इसके नियमित इस्तेमाल से स्क‍िन सॉफ्ट भी हो जाएगी और कालापन भी दूर हो जाएगा.

5. सबसे आसान विकल्प है वैक्स कराना
हालांकि वैक्स कोई नेचुरल तरीका तो नहीं है लेकिन ये आसान और कम समय में ही अपना असर दिखा देता है. एक तो इससे बाल जड़ों से निकल जाते हैं, दूसरा इसके इस्तेमाल से डेड स्क‍िन भी साफ हो जाती है.



No comments:
Write comments